राजस्थान के प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग कौन कौनसे हैं? Rajasthan Ke Rashtriya Rajmarg in Hindi

राजस्थान के प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग कौन कौनसे हैं?– वर्तमान समय में राजस्थान भारत के बड़े शहरों से राष्ट्रीय राजमार्ग के तहत जुड़ा हुआ है। राजस्थान में वर्तमान समय में कुल 47 राष्ट्रीय राजमार्ग है।

जिनकी कुल लंबाई 9998.80 किमी है। राजस्थान में कुल 85 राज्य राजमार्ग है, जिसकी पूरी लंबाई 11756 किमी है। राजस्थान के राज्य राजमार्ग प्रदेश की तरक्की में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

यह भी पढ़े- राजस्थान की प्रमुख सिंचाई व नदी घाटी परियोजनाएं -Major Dam Irrigation Projects in Rajasthan

राजस्थान के प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग कौन-कौनसे हैं?- National Highway in Rajasthan Hindi

  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 3
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway8
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway11
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway12
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway14
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway15
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway11A
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway11B
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway21
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway25
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway52
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway76
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway79
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway89
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway90
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway112
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway113
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway114
  • राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway116

 

राजस्थान के प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग Rajasthan Ke Rashtriya Rajmarg – National Highways

राजस्थान के प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग कौन कौनसे हैं?
राजस्थान के प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग कौन कौनसे हैं?

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway No.3

यह राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 3 भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग है, जो राजस्थान का सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। भारत के इस राष्ट्रीय राजमार्ग की राजस्थान में कुल लंबाई 28 किलोमीटर है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway No.8

इस राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 8 की कुल लंबाई राजस्थान में 677 किलोमीटर है। यह भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग है, जो राजस्थान के अजमेर, जयपुर, अलवर, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, अजमेर इत्यादि जिला से होकर गुजरता है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- 11 National Highway 11

यह National Highway 11 भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग है जो राजस्थान के जैसलमेर से होकर गुजरता है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग की राजस्थान में कुल लंबाई 521 किलोमीटर है।

यह भी पढ़े- राजस्थान के राष्ट्रीय उद्यान एवं वन्य जीव अभयारण्य- Wildlife Sanctuary in Rajasthan

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 11A

एस राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 11A  की राजस्थान में कुल लंबाई 62 किलोमीटर है। यह भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग है, जो राजस्थान में जयपुर से निकलता है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 11AA

यह National Highway 11AA भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग राजस्थान के दौसा व कोटा से निकलता है, इसकी कुल लंबाई राजस्थान में 81 किलोमीटर है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 11B

यह National Highway 11B भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। यह राष्ट्रीय राजमार्ग राजस्थान के धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर से निकलता है। राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई 183 किलोमीटर है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 12

यह National Highway 12 भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग राजस्थान के जयपुर, झालावाड़, कोटा, बूंदी व टोंक से होते हुए मध्य प्रदेश में प्रवेश करता है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई राजस्थान में 412 किलोमीटर है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 14

यह राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 14 भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग है, जो राजस्थान के अजमेर, पाली, सिरोही, माउंट आबू इत्यादि जिला से होता हुआ गुजरात में प्रवेश करता है, इस राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई राजस्थान में 306 किलोमीटर है।

यह भी पढ़े- राजस्थान मे प्रमुख बांध कौन-कौन से हैं? Dams of Rajasthan

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 15

यह राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 15 राजस्थान के फलोदी, पोकरण, बाड़मेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर इत्यादि जिला से होता हुआ पंजाब में प्रवेश करता है। यह एक भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग है, जिसकी लंबाई राजस्थान में 875 किलोमीटर है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 21

यह राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 21 राजस्थान के जयपुर,भरतपुर व दोसा से होता हुआ उत्तर प्रदेश में प्रवेश करता है। यह भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 25

यह राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 25 राजस्थान के पूर्व पश्चिम की ओर से बाड़मेर से होता हुआ ब्यावर में प्रवेश करता है। यह भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 52

यह राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 52 भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग है, जो राजस्थान के चूरू, फतेहपुर, लाडनूं, नागौर, जोधपुर व पाली इत्यादि जिलों से होता हुआ निकलता है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग की राजस्थान में कुल लंबाई 495 किलोमीटर है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 76

यह राजमार्ग National Highway 76 राजस्थान के सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, व बांरा से होता हुआ मध्यप्रदेश में जाता है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई राजस्थान में 578 किलोमीटर है। यह भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 79

यह राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway 79 राजस्थान के अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ से होता हुआ मध्यप्रदेश में जाता है। राजस्थान में इस राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई 221 किलोमीटर है। यह भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 89

यह National Highway 89 भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग हैं, जो राजस्थान के अजमेर, नागौर, बीकानेर इत्यादि जिलों से होकर निकलता है। राष्ट्रीय राजमार्ग की राजस्थान में कुल लंबाई 278 किलोमीटर है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 90

यह National Highway 90 भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग है। राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई 94 किलोमीटर है। राष्ट्रीय राजमार्ग राजस्थान के झालावाड़ से होकर निकलता है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 112

National Highway 112 भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। इस राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई राजस्थान में 329 किलोमीटर है, जो राजस्थान के बाड़मेर, पाली, बिलाड़ा इत्यादि क्षेत्रों से होकर निकलता है।

यह भी पढ़े- राजस्थान के प्रमुख खिलाड़ी – Rajasthan Ke Pramukh Khiladi

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 113

राजस्थान में National Highway 113 एक भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग हैं, जो राजस्थान में बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ व निंबाहेड़ा से होता हुआ मध्यप्रदेश में प्रवेश करता है। इसकी कुल लंबाई राजस्थान में 113 किलोमीटर है। यह उत्तर-पूर्वी भारत का एक प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 114

National Highway 114 भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग है, जो राजस्थान के जोधपुर से निकलता है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई राजस्थान में 175 किलोमीटर है।

राष्ट्रीय राजमार्ग- National Highway 116

National Highway 116 यह राष्ट्रीय राजमार्ग राजस्थान के सवाई माधोपुर से निकलता है। एस राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई 78 किलोमीटर है। यह भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग है।

राजस्थान की सड़क परियोजनाएं कौन-कौनसी हैं?

  • मिसिंग लिंक परियोजना- 1960
  • प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना- 1999
  • मुख्यमंत्री सड़क योजना- 25 दिसंबर 2000
  • चेतक परियोजना – 7 अक्टूबर 2005
  • हरित सड़क योजना – 2008
  • गौरव पथ योजना – 2014

यह भी पढ़े- राजस्थान में खनिज संम्पदा- राजस्थान के खनिज संसाधन Major Minerals in rajasthan

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल मे आपने राजस्थान के प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग, नेशनल हाईवे इन राजस्थान, national highways in Rajasthan in Hindi के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से पढीं है। हम उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आएगा। इसे अपने मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *