राजस्थान की राजधानी क्या है? Rajasthan Capital

राजस्थान की राजधानी क्या है? Rajasthan Capital – राजस्थान की राजधानी जयपुर है। जयपुर को “गुलाबी नगरी” कहते हैं। जयपुर गुलाबी शहर नाम से जाना जाता है। राजस्थान की राजधानी जयपुर यह एक अत्यंत प्राचीन शहर है जिसका अपना एक इतिहास रहा है। जयपुर अपनी संस्कृति, इतिहास, धरोहर, प्राचीन इमारतें, धार्मिक संस्कृति, सभ्यता, लोगों का रहन-सहन, भाषा-विचार, खानपान और मान्यता के लिए देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में जानी जाता है। जयपुर को गुलाबी नगरी नाम से पुकारते हैं क्योंकि यहां पर बनी हुई ऐतिहासिक और अद्भुत इमारतें गुलाबी पत्थरों से बनी हुई है। इसीलिए जयपुर को गुलाबी नगरी कहते हैं। जयपुर को “पिंक सिटी” कहते हैं।

राजस्थान में कौन क्या है? राजस्थान के सभी मंत्री और मंत्रालयों की सूची

राजस्थान की राजधानी क्या है?

राजस्थान की राजधानी जयपुर है। राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान का गठन होने के बाद जयपुर को राजस्थान की राजधानी घोषित की गई है। इससे पहले राजस्थान की राजधानी मारवाड़ी यानी जोधपुर हुआ करता था। वर्तमान समय में जोधपुर का मंडोर जो प्राचीन समय में राजस्थान की राजधानी था, अब पूरी तरह से खंडहर में तब्दील हो चुका है। प्राचीन समय में राजस्थान को “राजपूताना” नाम से जाना जाता था। लेकिन देश की आजादी के बाद राजस्थान का गठन करके राजस्थान का नाम “राजस्थान” रखा गया।

पिंक सिटी जयपुर – Pink City Jaipur 

जयपुर की अपनी एक विशिष्ट पहचान है। जयपुर में बना हुआ गुलाबी पत्थरों और गुलाबी रंग से तैयार आकर्षक और अद्भुत हवामहल देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में प्रचलित है। हवा महल अपनी खूबसूरती और आकर्षक डिजाइन के लिए जाना जाता है। हवा महल राजस्थान की प्राचीन कला संस्कृति का एक बेहतरीन नमूना देखने को मिलता है। इसके अलावा जयपुर में अनेक तरह के बड़े-बड़े महल, भवन, इमारतें, किले बने हुए हैं जो जयपुर ही नहीं बल्कि राजस्थान और भारत में अपना एक विशिष्ट स्थान रखते हैं।

जयपुर की स्थापना 18 नवंबर 1727 ईस्वी को कछवाहा शासक सवाई जयसिंह ने की थी। महाराजा सवाई जयसिंह ने 1700 से 1743 के बीच जयपुर को सुनियोजित शहर के रूप में बसाया। जयपुर को तत्कालीन राजस्थानी स्थापत्य कला के अनुसार गुलाबी पत्थरों से बनवाया गया। जयपुर सुखी नदी के प्रांगण में बसा हुआ एक खूबसूरत जिला है जो तीन तरफ से ऊंची-ऊंची पहाड़ियों से घिरा हुआ है। जयपुर के तीन तरफ स्थित ऊंची-ऊंची पहाड़ियां पर किले बनाए गए हैं जो अत्यंत खूबसूरत और आकर्षक हैं। जयपुर का कुल क्षेत्रफल 14,068 है।

जयपुर की जनसंख्या, साक्षरता दर एवं लिंगानुपात –

जयपुर की जनसंख्या 7,685,041
पुरुषों की जनसंख्या 4,022,774
महिलाओं की जनसंख्या 3,662,267
जयपुर का घनत्व 595
जयपुर का लिंगानुपात 910
बच्चों का लिंगानुपात 861
बच्चों की आबादी 14.03%
लड़कों की आबादी 14.40%
लड़कियों की आबादी 13.63%
जयपुर की साक्षरता 75.51%
पुरुषों की साक्षरता 86.05%
महिलाओं की साक्षरता 64.02%
राजस्थान की राजधानी जयपुर है।
                                                                                                राजस्थान की राजधानी जयपुर है।

धर्म के आधार पर जयपुर की जनसंख्या –

हिंदू की आबादी 6,750,013
मुस्लिम आबादी 797,307
सिख आबादी 21,783
ईसाई आबादी 14,739
जैन आबादी 94,035
बौद्ध आबादी 1,183
अघोषित आबादी 5,683
अन्य आबादी  298

 

FAQ : About Jaipur Rajasthan Capital

Q. राजस्थान की राजधानी क्या है?

जयपुर राजस्थान की राजधानी है।

Q. जयपुर कहा पर स्थित है?

जयपुर जिला राजस्थान में स्थित है।

Q. जयपुर को गुलाबी नगरी क्यों कहते हैं?

जयपुर में गुलाबी पत्थरों से भवन, इमारतें, महल, गढ़, किले, दुर्ग, हवेलियां इत्यादि बनीं हुई है। इसलिए जयपुर को गुलाबी नगरी कहते हैं।

Q. जयपुर को किन-किन नामों से जाना जाता है?

राजस्थान की राजधानी जयपुर को गुलाबी नगरी एवं पिंक सिटी नाम से जाना जाता है।

Conclusion

राजस्थान की राजधानी “जयपुर” है। जयपुर को “गुलाबी नगरी” कहते हैं क्योंकि यहां पर गुलाबी पत्थरों से भवन, इमारतें, हवेलिया इत्यादि बने हुए हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर को अंग्रेजी भाषा में “पिंक सिटी” भी कहते हैं। यह भारत के सर्वाधिक प्राचीन शहरों में से एक हैं। जयपुर की स्थापना महाराजा सवाई जयसिंह ने करवाई थी। यहां पर आपको राजस्थान की सभ्यता, संस्कृति, रीति-रिवाज, भाषा-विचार, मान-सम्मान, यहां का स्थानीय प्रसिद्ध भोजन इत्यादि सब कुछ देखने के लिए मिल जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि राजस्थान की राजधानी जयपुर है। है‌ तथा जयपुर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विषय जानकारी इस आर्टिकल में आप जान चुके हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि जल्द से जल्द आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दें सकें।

Namaskar Aap Sabhi Ka SkyRajasthan.com Par Bhoot Bhoot Suwagat Hai. Yha Par Aapko Rajasthan Se Releted Lagbhag Sabhi Parkaar Ki Jankari Aasaan Bhasaa Me Milegi. Muje Article Writing Ka 5+ Year Ka Experience Hai. Eske Alawa New Jankari Padna Our Logo Ke Saat Share Karna Accha Lagta Hai.